शहर के नंदन – जमरान का कारनामा… ढाई साल, 148 घंटे 16 मिनट और 3026 किमी का सफर 95 घंटे 47 मिनट में 1780 किमी साइकिलिंग कर जीता इंस्पायर इंडिया अवॉर्ड

नंदन नरूला उम्र 35 साल। जमरान हुसैन। उम्र 38 साल नंदन पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट तो जमरान स्कूल संचालक है. लेकिन साइकिलिंग इनका पैशन है। इनका जिक्र इसलिए क्योंकि इन्होंने हाल ही में देश की सबसे लंबी अल्ट्रा स्पाइस साइकिल रेस जीतकर शहर को गौरवान्वित किया है। दोनों ने गोवा से कटी और गोवा तक 1780 किलोमीटर की यह रेस 95 घंटे 47 मिनट में पूरी की है। इसके लिए इन्हें इंस्पायर इंडिया अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। यह अवॉर्ड उन प्रतिभागियों को दिया जाता है, जो अल्ट्रा स्पाइस रेस, डेक्कन क्लीफहेंगर रेस और ग्रेट हिमालयन अल्ट्रा रेस को कटऑफ समय में पूरा करते हैं। नंदन और जमरान ने इन तीनों ही रेस को जीता है। नंदन और जमरान ने बताया कि अल्ट्रा इस्पाइस रेस 27 नवंबर 2022 को गोवा से शुरू होकर कर्नाटक के कारवार, होनावार, सागर, शिवमोगा, चिकमगलोर, शनिवरसंथे, मडिकेरी से होते हुए केरला के वायनाड, कलपेटा से होकर तमिलनाडु के ऊटी पहुंची। इसी रूट से वापस 27 जनवरी को गोवा में आकर बागमालो बीच पर रेस खत्म हुई रेस के दौरान 23,764 मीटर की चढ़ाई भी आती है।

रेस के दौरान जहां मडिकेरी में. तेज बारिश का सामना किया वहीं, ऊटी में कड़ाके की ठंड मैं साइकिलिंग की। वायनाड में घने कोहरे और गोवा में तेज गर्मी में भी रेस जारी रखी। एक तरफ मौसम की मार तो दूसरी तरफ 4 दिनों में केवल 3 से 4 घंटे ही सोने को मिला।

रेस का फॉरमेट कुछ ऐसा है, जिसमें साइकिल राइडर और कुछ क्रू मेम्बर होते हैं, जो राइडर्स को रेस के दौरन सपोर्ट करते हैं। नंदन जमरान को क्रू करने के लिए 6 मेंबर्स गए थे, जिसमें भोपाल से यश भदौरिया, दानियाल नकवी, रवि चंद्रवंशी, अचीन फूलरे एवं पुणे से कौशल पोहेकर और अजिंक्या बोडके थे। रेस जीतने में नंदन जमरान के कोच चैतन्या वेहलाल का बहुत बड़ा योगदान रहा। रेस के लिए कई बार मीटिंग्स करना पड़ती थी। सभी को एक साथ वक्त पर निकलना। समय का तालमेल रखना ‘चुनौतीपूर्ण होता था। नंदन और जमरान अपने पेशे से समय निकलकर रोज 2 घंटे ट्रेनिंग करते थे। स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोजाना 50 से 60 किलोमीटर साइकिल चलाते हैं।